दूसरी इकाई पाठ – ४. सिंधु का जल

सूचना के अनुसार कृतियाँ कीजिए :-

(क)आकृति पूर्ण कीजिए :

उत्तर :


(ख) कृति पूर्ण कीजिए:-

उत्तर : 
पावन जल स्नान करने वालों से नहीं पूछता –

१. उनकी जात 

२. उनकी धर्म 

३. उनकी मजहब

२) भारत के मानचित्र में अलग-अलग राज्यों में बहने वाली नदियों की जानकारी निम्न मुद्दों के आधार पर तालिका में लिखिए:

उत्तर : 

(३) पाठ से दूँढ़कर लिखिए :

(च) संगीत- लय निर्माण करने वाले शब्द ।

उत्तर : 
प्रवाहमान – पहचान

हलचल – कलकल

धर्म – मर्म

चंचल – अचल

उछलती – मचलती

धोता – रोता

बिंदु – सिंधु

(छ) भिनन्‍नार्थक शब्दों के अर्थ लिखिए और ऐसे अन्य दस शब्द ढूँढ़िए ।
अलि-    अली- 

उत्तर : 

अलि : भौरा      अली : सखी

ओर : दिशा     और: तथा

कुल  : वंश      कूल  : किनारा

इत्र : सुगंध   इतर : दूसरा

प्रमाण : साक्ष्य     परिमाण : मात्रा

चरम : अंतिम   चर्म : चमड़ा

समान : बराबर   सामान : वस्तु

भवन : घर   भुवन : संसार

देव : देवता     दैव : भाग्य

दीन : गरीब   दिन : दिवस

उपकार : भलाई  अपकार : बुराई

भाषा बिंदु

(१) प्रेरणार्थक क्रिया का रूप पहचानकर उसका वाक्य में प्रयोग कीजिए :-

(क) जिसे वहाँ से जबरन हटाना पड़ता था ।

(ख) महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा निर्मित होने से ‘उम्मेद भवन’ कहलवाया जाता है ।

उत्तर : 

(क) हटाना –  बच्चे को माँ के पास से हटाया गया ।

(ख) कहलवाया – उस बड़े दुर्घटना का संदेश रेडियो से कहलवाया गया ।

(२) सहायक क्रिया पहचानिए :-

(च) हम मेहरान गढ़ किले की ओर बढ़ने लगे ।

(छ) काँच का कार्य पर्यटकों को आश्चर्यचकित कर देता है ।

उत्तर : 

(च) लगे (लगना)

(छ) देता है (देना)

(३) सहायक क्रिया का वाक्य में प्रयोग कीजिए ।
(त) होना (थ) पड़ना (द) रहना (ध)करना

उत्तर : 

(त) होना – आपने तो ताजमहल देखा होगा ।

(थ) पड़ना – आखिरकार मुझे आपका सहारा लेना पड़ा ।

(द) रहना – वह डर से बहोत रो रहा था ।

(ध) करना – अच्छे अंक लाना है तो मेहनत करो ।