पाठ ४ : मेरा भला करने वालों से बचाएँ

आकलन

१. (अ) लिखिए:

(१) लेखक की चिंता करने वाले-
उत्तर: स्लिमिंग सेंटरवाला, हलवाई की दुकानवाला, क्रेडिट कार्डवाला, गाड़ीवाला, लोन देनेवाला, योगा संस्थानवाले, फिल्म दिखानेवाले, माल बेचनेवाला, दुकानवाले, समाचार चैनलवाले, पुरुष ब्यूटी पार्लरवाला, मोबाइल बेचनेवाला |
(२) लेखक का योग के प्रति मोह भंग हो गया है –
उत्तर: लेखक “योगा” वालों के साथ ठहाके लगाने के लिए उनके दायरे में शामिल हो गया। वहाँ उसने देखा कि वे एक-दूसरे को चुटकुला सुनाकर समवेत स्वर में ठहाका लगाते हैं, परंतु लेखक को उन चुटकुलों को सुनकर जरा भी हँसी नहीं आती थी। लेखक को जल्द ही उन ठहाकों का राज समझ में आ गया, इसलिए उसका योगा के प्रति मोह भंग हो गया है।

(आ) कारण लिखिए:

लेखक की परेशानी के कारण
उत्तर:
१. अखबार पढ़ने बैठता है तो समाचार पढ़ने से पहले ढेर सारे पैफलेट साथ में आ
जाते हैं।
२. पार्क घूमने जाता है तो योगा संस्थानवाले घेरकर योगा के फायदे समझाते हैं।
३. फिल्‍म देखने जाता है तो टिकट के साथ खाने का सामान शामिल कर लिया जाता है।

शब्द संपदा

२. (अ) उपसर्गयुक्त शब्द लिखिए -

(आ) प्रत्यययुक्त शब्द लिखिए

अभिव्यक्ति

३. मुफ्त में मिलने वाली चीजों के प्रति लोगों की मानसिकता को स्पष्ट कीजिए।
उत्तर: बढ़ती मँहगाई के कारण लोग कम दाम में अधिक-से अधिक चीजें खरीदना चाहते हैं। इसी बात का फायदा उठाते हुए दुकानदार अपनी चीजों को बेचने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। अपना सामान बेचने के बहाने लोगों को मुफ्त में चीजें देने का फैशन बन गया है। मुफ्त में चीजें पाने के लालच में लोग धड़ल्ले से उन चीजों को खरीदने लगते हैं। कभी-कभी तो मुफ्त के लालच में ऐसी वस्तुएँ भी खरीदते हैं, जिनकी उन्हें कोई आवश्यकता भी नहीं होती। वे इस लालच में बुरी तरह फँसते जाते हैं और चीजों की जाँच-पड़ताल भी नहीं करते हैं। उन्हें यह लगता है कि दुकानदार उनके भले के बारे में सोचकर ही चीजें मुफ्त में दे रहे हैं इसलिए मुफ्त में मिलने वाली चीजों को प्राप्त करके उन्हें अपना फायदा नजर आता है। बाद में जब वे मुफ्त में मिली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तब उन्हें उन चीजों की असली गुणवत्ता का पता चलता है। ऐसी स्थिति में वे केवल खुद के ठगे जाने का अफसोस मनाने लगते हैं।

पाठ पर आधारित लघुत्तरी प्रश्न

४. (अ) पाठ के आधार पर ग्राहकों की वर्तमान स्थिति का चित्रण कीजिए।
उत्तर: लेखक ने इस पाठ के माध्यम से ग्राहकों की वर्तमान स्थिति का यथार्थ चित्रण करते हुए बताया है कि आज के इस युग में ग्राहक दुकानदारों दवारा आसानी से ठगे जा रहे हैं। दुकानदारों द्वारा चीजें सेल में लगाकर उन पर छूट देना या एक पर एक चीज मुफ्त देना एक फैशन बन गया है। ग्राहक भी एक के ऊपर एक चीज फ्री, सेल व छूट के लालच में आकर आवश्यकता से अधिक वस्तुएँ खरीदने लगे हैं। आज हर तरह सेल का बोलबाला चल रहा है। खाने की चीजों से लेकर जरूरत के हर सामान पर भारी मात्रा में छूट देकर ग्राहकों को आकर्षित किया जा रहा है। चाहे घर हो, दफ्तर हो, पार्क हो या फिल्‍म थिएटर हो हर तरफ ऐसे लोग आ ही जाते हैं, जो मीठी-मीठी बातें बोलकर लोगों को उनका फायदा दिखाते हैं और इनाम पाने का लालच देकर अपना फायदा पूरा कर लेते हैं। कुछ ग्राहक दुकानदारों की इन तरकीबों को अच्छी तरह जानते हैं। वे उनसे बचने की पूरी कोशिश भी करते हैं, परंतु एक-न-एक दिन वे भला करने वाले इन लोगों की बातों में फँस ही जाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं। अत: इन भला करने वालों को पहचानना मुश्किल है।

(आ) अखबार के दफ्तर से आए दो युवाओं से मिले लेखक के अनुभव को अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर: अखबार के दफ्तर से आए दो युवाओं ने जब लेखक से कहा कि वे फिल्में दिखाते हैं और उस पर लेखक की राय के लिए उन्हें आमंत्रित करेंगे तब लेखक उनकी बातों को सुनकर खुश हो गए। उन्हें लगा कि अखबार वाले उनका भला चाहते हैं, इसलिए यहाँ आए हैं। वे उन पर पूरा भरोसा करने लगे। इसी भरोसे का फायदा उठाकर उन युवाओं ने लेखक से बिना कागज पढ़े उस पर हस्ताक्षर करवा लिए। कुछ दिनों बाद जब लेखक के नाम पर क्रेडिट
कार्ड आया, तो मामले की छानबीन के बाद लेखक को पता चला कि जिन युवाओं पर उन्होंने आँख बंद करके विश्वास किया था, उन्हीं युवाओं ने उनको अपनी बातों के जाल में फँसाकर क्रेडिट कार्ड बनवाने के फार्म पर उनके हस्ताक्षर ले लिए थे। वे अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने का लक्ष्य पूरा करना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने अपने झूठ को सच साबित करके अपना भला कर लिया।

साहित्य संबंधी सामान्य ज्ञान

५. जानकारी दीजिए:

(अ) राजेंद्र सहगल जी की साहित्यिक कृतियाँ –
उत्तर: (१) असत्य की तलाश  (२) धर्म बिका बाजार में
(आ) अन्य व्यंग्य रचनाकारों के नाम –
उत्तर: (१) श्रीलाल शुक्ल    (२) हरिशंकर परसाई
         (३) के. पी. सक्सेना  (४) शरद जोशी

६. निम्नलिखित रसों के उदाहरण लिखिए:

(१) वीर
उदाहरण : चढ़ चेतक पर तलवार उठा करता था भूतल पानी को। राणा प्रताप सर काट-काट करता था सफल जवानी को |
(२) करुण
उदाहरण : दु:ख ही जीवन की कथा रही, क्या कहूँ आज, जो नहीं कही!
(३) भयानक
उदाहरण : एक ओर अजगर हि लखि, एक ओर मृगराय। विकल बटोही बीच ही, पदयो मूर्च्छा खाय।

error: Content is protected !!